Ad Section

Thursday 22 August 2019

Career In Real Estate Industry - Real Estate Jobs 2020

रियल एस्टेट में करियर का विकल्प

Career in Real Estate Industry

रियल एस्टेट में नौकरी का नाम आते ही ज्यादातर लोगों के मन में रियल एस्टेट ब्रोकर्स और प्रॉपर्टी डीलर्स का ही खयाल आता है। लेकिन वास्तविकता इससे कहीं अलग है रियल एस्टेट में नौकरी की अपार संभावनाएं हैं। ये क्षेत्र बहुत ही विस्तृत है। इसमें इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी, ऑफिसेस, रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी और कॉरपोरेट फार्मलैंड की खरिद और बिक्री करने के अलावा प्रॉपर्टी मैनेजमेंट, फैसलिटी मैनेजर, प्रॉपर्टी मैनेजर, सिटी प्लानिंग और साथ ही प्रॉपर्टी का मूल्य आकलन और रिसर्च जैसे काम भी इसके अन्तर्गत आते हैं। तो अगर आप भी रियल एस्टेट में करियर बनाना चाहते यहाँ सिविल इंजिनियर, आर्किटेक्ट, रेशिडेंशियल रियल एस्टेट ब्रोकर, कमर्शियल रियल एस्टेट ब्रोकर, रियल एस्टेट इंवेस्टमेंट, प्रॉपर्टी मैनेजर, फैसेलिटी मैनेजर और रियल एस्टेट एनालिस्ट जैसे कई बेहतरिन जॉब पोस्ट हैं। इस क्षेत्र में नौकरी के लिये सबसे जरुरी है पैशन, अपने काम को लेकर पैशन होना बहुत ही जरुरी है। इसे साथ ही अच्छा कम्यूनिकेशन स्किल और आत्मविश्वासी होना भी इस फिल्ड की डिमांड होती है। आपको प्रॉपर्टी की समझ, कस्टमर्स के साथ डील करना भी आना चाहिये। अगर हम कुछ खास करियर विकल्पों के बारे में बात करें तो सबसे पहले आता है।

सिविल इंजीनियर

आप बारहवीं के बाद सिविल इंजीनियरिंग करके इस फिल्ड में अपना करियर बना सकते हैं। एक सिविल इंजीनियर की जरुरत प्राइवेट तथा गवर्मेंट दोनों सेक्टर्स में होती है। कंस्ट्रक्शन से जुड़े सारे महत्वपूर्ण काम की जिम्मेदारी एक सिविल इंजीनियर की होती है।

प्रॉपर्टी मैनेजर

किसी भी रियल एस्टेट पर्म में एक प्रॉपर्टी मैनेजर का ओहदा बहुत ही बड़ा और सम्माननीय होता है। इनका काम कस्टमर्स के डील करना होता है। ये प्रॉपर्टी मैनेजमेंट के साथ जुड़कर काम करते हैं। प्रॉपर्टी किराए पर लेना, लाड पर लेकर और कस्टमर्स के साथ डील करना इनके काम का मुख्य हिस्सा होता है।

और भी जानें-: जॉब ढूंढने के लिए Theincircle.com का प्रयोग करें

रियल एस्टेट एनालिस्ट

इनका काम लोगों की पसंद तथा बजट के मुताबिक उनको निवेश के लिये अच्छे लोकेशन, प्लॉट, और अन्य प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी देना होता है। जहाँ ग्रहक निवेश करने को उत्सुक हो।

फैसलिटी मैनेजर

ये बड़े-बड़े रियल एस्टेट प्रोजेक्ट के साथ जुड़कर काम करते हैं। हर रियल एस्टेट फर्म में एक फैसलिटी मैनेजर जरुर होता है। ये मॉल्स, ऑफिसेस, रिहायशी टाउनशिप की खरिद फरोख्त में अपने फर्म को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाने का काम करते हैं।

कमर्शियल रियल स्टेट ब्रोकर

Commercial Real Estate Broker

एक कमर्शियल रियल स्टेट ब्रोकर बनने के लिये मार्केट की गपरी समझ होना सबसे जरुरी शर्तों में एक है। इनका काम ऑफिस, होटल, कमर्शियल फ्लैट और बिल्डिंग खरिदने और बेचने का होता है। और इस काम के लिये कम्यूनिकेशन स्किल का अच्छा होना बहुत जरुरी है। साथ ही अपनी बातों से ग्राहको को संतुष्ट करने का हुनर भी आना चाहिये।

2 comments:

  1. Your blog is really very nice informative and thorough. I read the blogs each time they are sent.
    Real Estate Investing Tips

    ReplyDelete
  2. Thanks a lot for one’s intriguing write-up. It’s actually exceptional. Searching ahead for this sort of revisions. immobilienmakler mülheim an der ruhr

    ReplyDelete